देखिए बिन शौचालय कैसे जी रहें है महोबा जिले के बिलरही गाँव के लोग

महोबा जिले के ब्लाक कबरई के गांव बिलरही के प्रधान फुलियाँ देवी के ऊपर गांव वालों ने लगभग 100 शौचालय के रुपयों के गबन का आरोप लगाया है। इसकी लिखित दरखास गांव के लोगों ने डीएम, बीडीओ और तहसील दिवस में दी है। ये जानकारी गांव के ही भईया लाल विश्वकर्मा ने आर.टी.आई से निकाली है।

शोभारानी ने बताया कि यहाँ शौचालय न होने के कारण हमें शौच के लियुए बाहर जाना पड़ता है। फार्म भी भरें थे। नाम भी लिस्ट में आया था लेकिन पैसा नहीं दे रहा है। अगर कुछ पैसा मिल जाता, तो कुछ पैसा लगाकर बड़ा सा शौचालय बनवा लेतें। तो उसने मना कर दिया है। सोना का कहना है कि शौच के लिए बाहर जाते हैं, जो गरीबी रेखा का राशनकार्ड बना था, वो भी कटवा दिया है। कमलेश ने बताया कि हमारे दो शौचालय पास हो गये हैं एक हमारा और एक हमारी पत्नी के नाम पर पास हुआ है, लेकिन पैसा एक शौचालय का भी नहीं मिला है। पहले वाली लिस्ट में नाम था। सुकिया का कहना है कि शौचालय आये तो हैं, लेकिन बनवाया अभी तक नहीं है। पैसा भी नहीं दे रहा है। पता नहीं क्यों नहीं बनवा रहा और न ही पैसा दे रहा है? बिलरही निवासी ने बताया कि बाहर जाने में बहुत दिक्कत होती है। अगर किसी का पेट खराब हो जाए, तो रात में शौच के लिये बाहर जाना पड़ता है। रामस्वरूप ने बताया कि आषाढ़ और चौमास के महीने में शौच के लिए बाहर जाने में बहुत दिक्कत होती है।

प्रधान का बेटा अवधेश का कहना है कि लोगों का नाम तो बताओं कि किसने शिकायत की है। इस

इस मामले को लेकर प्रधान फुलिया देवी से बात करने पर उसके बेटे अवधेश ने पत्रकार को ही धमकाया। मुख्य विकास अधिकारी हीरासिंह का कहना है कि जो भी मैटर हमारे संज्ञान में आया है, उस पर संबंधित विभाग से जाँच करवाकर बहुत ही जल्दी दूध का दूध, पानी का पानी कर देगें। निश्चित रूप से नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।   

रिपोर्टर: सुनीता प्रजापति

Published on May 21, 2018