दक्षिण दिल्ली नगर निगम ने सड़कों और पार्कों के नाम बदलने के लिए लोगों से मांगे नाम, राजेश खन्ना का भी नाम आया

साभार: विकिमीडिया कॉमन्स

दक्षिण दिल्ली नगर निगम ने पिछले एक वर्ष से नाम परिवर्तन के लिए 85 अनुरोध प्राप्त किये हैं।  कुछ लोगों ने बॉलीवुड अभिनेताओं, हिंदू देवताओं, स्थानीय राजनेताओं, स्वतंत्रता सेनानियों और सेनाध्यक्षों के नाम पर सड़क या पार्क का नाम रखने की बात की है।
इनमें सबसे ज्यादा भगत सिंह के नाम पर सड़कों और पार्कों का नाम बदलने के लिए अनुरोध प्राप्त हुए हैं, इसके बाद भीमराव अंबेडकर और चंद्रशेखर आजाद का नाम भी शामिल है।
निगम ने इन 85 अनुरोधों में से 35 को मंजूरी दे दी हैं।  सहयोग विहार के एमसीडी पार्क का नाम बदलकर डॉ. बी आर अंबेडकर पार्क, लाजपत नगर में एक पार्क का नाम राजेश खन्ना पार्क रखा गया है और विकास नगर में एक सड़क का नाम बदलकर भगवान परशुराम मार्ग रखा गया है।
इस बारे में  मेयर कमलजीत सेहरावत ने कहा, “हम शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर  सार्वजनिक स्थानों का नाम रखने को प्रोत्साहित करते हैं।
यह नामकरण समिति आमतौर पर एक वर्ष में चार बार बनती है और इसके लिए होने वाले चुनावों में नामकरण अनुरोध बढ़ते हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पिछले साल जब चुनाव हुए थे, तब यह अनुरोध आंकड़े करीब 400 लोगों के नामा के करीब पहुंच गए थे।