टीकमगढ जिले के पलेरा ब्लॉक के सैपूर प्राथमिक विधालय में 2 अगस्त को लगा स्वास्थ्य शिविर

जिला टीकमगढ, ब्लाक पलेरा के सैपुर प्राथमिक स्कूल में 2 अगस्त को एक दिवसीय स्वास्थ शिविर लगो। जी में बच्चन कि निशुल्क जांच करी गई। और बच्चन को सेंत में दवाई भी दई।
रजनी रायकवार ने बताई के सब कछु कि दबाई मिल रई बुखार कि पेट दर्द कि आंख कि और धात कि माहवारी कि सब कि दवाई फ्री मिल रही।
पिंकीने बताई के बजन भी तोलो और लम्बाई भी नापी और दबाई भी दाई।
डाक्टर दर्शना भार्गव ने बताई के हमाओ काम हे के जितने भी गाँव हे सब में एक एक दिना जा के शिविर लगात हे। हर आंगनबाड़ी में और स्वास्थ केंद्र में जा के शिविर लगात। और उन बच्चन कि जांच करत सेंत में। जो कुपोषित हे जो बच्चा सुन नइ पात या बोल नई पात चल नई पात या जिनके मा बाप उनको इलाज नई करवा पात या जो ह्रदय रोग के मरीज हे। जेसे दिल में छेद या गुर्दा में कमी हो हर बीमारी जो ह्रदय से सम्बन्धित हे। तो हमाय प्रोग्राम रास्ट्रीय बाल कार्यक्रम के अंतर्गत करत। जिनको इलाज हेई हो सकत उन्हें हेई दवाई दे देत और बाकी बच्चन को या तो पलेरा के सरकारी जिला अस्पताल में और फिर जिते संभव होत हे। उते ले जात हे।
हमाय ते सात ह्रदय रोग के बच्चा हते जिन्हें हमने बंसल अस्पताल भोपाल में इलाज के लाने भेजो हे। एक को इलाज पूरी तरा से हो गओ और छह अबे बाकि हे। उनको भी इलाज चल रओ हे। और जब तक बे बिल्कुल ठीक न हो जे हे तब तक बे होई रे हे अस्पताल में। उते उने दबाई और खाना सब फ्री मिल हे। और जो सब सुविधा सरकार से निशुल्क हे। हम ओरन को केबो हे के ज्यादा से ज्यादा बच्चन को हम लोग इलाज कर पा बे। इलाज हम जबई कर पेहे जब के आंगनबाड़ी कार्यकरता और ए.एन.एम. और आशा हमाई मदद करे और गांव वालेन को सूचित करवे बताबे सबको।
रिपोर्टर- सफीना 
05/08/2016 को प्रकाशित

टीकमगढ जिले के पलेरा ब्लॉक के सैपूर प्राथमिक विधालय में 2 अगस्त को लगा स्वास्थ्य शिविर