टाइम पत्रिका ने यौनशोषण के खिलाफ लिखने वाली महिलाओं को बनाया ‘साल का बेहतरीन व्यक्ति’

अमेरिका की बेहद चर्चित और प्रतिष्ठितटाइमपत्रिका ने वर्ष 2017 के लिएटाइम पर्सन ऑफ ईयर’ (साल का बेहतरीन व्यक्ति) की घोषणा कर दी है।
इस बार टाइम पर्सन ऑफ ईयर कोई एक व्यक्ति नहीं, बल्कि यौन शोषण और यौन हिंसा के खिलाफ आवाज उठाने वाली सभी महिलाएं बनी हैं। पत्रिका ने #मीटू अभियान में हिस्सा लेने वालींसाइलेंस ब्रेकर्स’ (चुप्पी के साथ बेड़ियाँ तोड़ने वाले)को पर्सन ऑफ ईयर घोषित किया है।
इसमें वे सब लोग शामिल हैं, जिन्होंने यौन हिंसा के खिलाफ आवाज उठाई थी। पर्सन ऑफ ईयर की सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को दूसरा और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को तीसरा स्थान प्रदान किया गया है।
टाइम पत्रिका ने 6 दिसम्बर कोटूडे शोकार्यक्रम के दौरान पर्सन ऑफ ईयर-2017 की घोषणा की। यौन हिंसा के खिलाफ सामने आने के अभियान ने वैश्विक रूप ले लिया था। #मीटू अभियान में विभिन्न देश, धर्म, जाति और नस्ल की महिलाओं ने हिस्सा लिया और खुलकर अपनी बात लोगों के सामने रखी।
बता दें कि इस अभियान की शुरुआत तराना बुर्के ने वर्ष 2006 में की थी। उन्होंने यौन शोषण की शिकार रहीं महिलाओं को इस अपराध के खिलाफ एकजुट करने के उद्देश से इसकी शुरुआत की थी।