जोर का झटका लगे छेड़ने वाले को, झांसी जिले की शिवानी ने बनायी है ऐसी सुरक्षा बेल्ट

झांसी में रहने वाली 15 साल की शिवानी ने लड़कियों/महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक बेल्ट बनाई, जिसे उन्होंने ‘एंटी रेप बेल्ट’ का नाम दिया है। इस बेल्ट को पहनने वाली लड़की/महिला को अगर कोई मनचला छुएगा तो उसे 3 वोल्ट का झटका लगेगा।

लोकमान्य तिलक इंटर कॉलेज में पढ़ने वाली शिवानी ने बताया कि दिल्ली में निर्भया गैंगरेप वाले मामले के बाद उन्होंने इस तरह की बेल्ट बनाने की कोशिश शुरू की।

शिवानी ने बताया कि इस बेल्ट को बनाने में सिर्फ 250 रुपये का खर्च आता है और यह बनाने में आसान भी है।

शिवानी की इस कोशिश को आईआईटी दिल्ली में काफी सराहना भी मिल चुकी है। बेटी की उपलब्धि से पिता दुर्गा प्रसाद प्रजापति बहुत खुश हैं।

शिवानी ने बताया कि उनके दिमाग में अक्सर यह सवाल आता रहता है कि आखिर ऐसी घटनाओं से कैसे बचा जा सकता है।

मच्छर मारने वाले रैकेट को देख कर उन्हें कुछ ऐसा बनाने का आइडिया आया जिससे मनचलों को भी झटका दिया जा सके। इसके बाद अपने पिता और टीचर रेखा अग्रवाल की मदद से उसने यह बेल्ट तैयार की।

शिवानी ने बताया कि इस यंत्र के लिए एक बेल्ट, छोटा बॉक्स, मदर बोर्ड, ट्रानजिस्टर, ट्रान्सफार्मर, तीन बोल्ट की बैटरी की जरूरत पड़ती है और इस बेल्ट को बनाने में छह घंटे तक का समय लगता है।

शिवानी ने बताया कि बेल्ट को कमर में और पट्टे को कलाई में बांधा जाता है। जब कोई आपको छुएगा तो बॉक्स में लगा बटन ऑन कर दें। जिससे तीन बोल्ट के करंट उसे लगेगा।

इस कमाल के अविष्कार की शुरुआत झांसी के राजकीय इंटर कॉलेज में लगी विज्ञान प्रर्दशनी में एक मॉडल के रूप में यह बेल्ट बना कर हुई थी। यहां से वह जीतकर राज्य स्तरीय प्रर्दशनी में शामिल हुई। वहां भी उसे जीत हासिल हुई। इसके बाद दिल्ली में आयोजित नैशनल विज्ञान प्रदर्शनी में पहुंची। यहां उसे 60वां स्थान मिला।

रिपोर्टर- सोनी 

09/06/2017 को प्रकाशित