जी परमेश्वर कर्नाटक के उप-मुख्यमंत्री होंगे, एचडी कुमारस्वामी के साथ लेंगे शपथ

साभार: ट्विटर

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जी परमेश्वर कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री होंगे। वह आज एचडी कुमारस्वामी के साथ उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। कुमारस्वामी कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री होंगे।
कर्नाटक में कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि कुल 34 मंत्रियों में से 22 मंत्री कांग्रेस पार्टी से होंगे।
वहीं, मुख्यमंत्री समेत 12 मंत्री जेडीएस के होंगे। वेणुगोपाल ने मंगलवार को पत्रकारों से कहा, ‘कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गठबंधन सरकार में उपमुख्यमंत्री के तौर पर परमेश्वर के नाम पर मुहर लगा दी है।इसके अलावा वेणुगोपाल ने कहा, ‘विधानसभा का स्पीकर कांग्रेस से होगा और डिप्टी स्पीकर जेडीएस से होगा।
स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के नामों की घोषणा कल की जाएगी और कैबिनेट मंत्रियों के नामों विभागों की घोषणा सदन में बहुमत परीक्षण के बाद की जाएगी। वेणुगोपाल ने कहा, ‘दोनों पार्टियों के सदस्यों की संयुक्त समन्वय समिति का अगले कुछ ही दिनों में गठन किया जाएगा।
कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष परमेश्वर सन 2015 से 2017 तक कर्नाटक के गृह मंत्री रहे हैं। उनको राजनीति में आने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने प्रेरित किया था।
गौरतलब है कि एचडी कुमारस्वामी ने सोमवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की थी। इस दौरान इस सभी विषयों पर चर्चा भी हुई थी।
कुमारस्वामी ने राहुल और सोनिया गांधी को शपथ ग्रहण समारोह में आने का न्योता भी दिया था। कांग्रेस अध्यक्ष ने न्योते को स्वीकार कर लिया और कहा कि वह शपथ ग्रहण समारोह के दौरान मौजूद रहेंगे।