जानिए क्या है वजह जो लोगों के सिर पर मडरा रही है मौत, महोबा जिले के गुगौरा गांव की कहानी

योगी जी आपकी सरकार का गड्ढा मुक्त सड़क का वादा फेल हो गया है, क्योंकि उत्तर प्रदेश की सड़क में आज भी गड्ढे हैं। 15 जून 2017 तक प्रदेश की हर सड़क को गड्ढा मुक्त होना था, लेकिन महोबा जिले के ब्लाक कबरई, गांव गुगौरा से पहरा को जोड़ने वाली तीन किलोमीटर सड़क में आज भी गड्ढे ही गड्ढे हैं। जिसका खामियाजा गांव के लोग भुगत रहे हैं। धूल से नहाये इस गांव की सड़क को बनवाने के लिये 19 सितम्बर को गांव वालों ने जाम लगाया था।
रबीना मौर्या का कहना है कि यहां कि सडकों को गड्ढा मुक्त नहीं बल्कि गड्ढा युक्त किया गया है। यहां कुछ सुधार नहीं हुआ है। सड़क बनवाने के नाम पर सिर्फ आश्वासन मिलता है। सड़क के कारण स्कूल जाने वाले बच्चों के सिर पर मौत मड़रा रही हैं। क्योंकि बरसात में पैर फिसलता है और गर्मी में धूल के कारण बीमारी फैलती है। घनश्याम ने बताया कि सन 1979-1980 में जब पहाड़ पर काम शुरू हुआ था। उस समय इस सड़क पर खडंजा बना था। बाबूलाल का कहना है कि जब जाम लगाया था, तो डी.एम. सड़क बनाने का आश्वासन दे गये थे, किन्तु अभी तक सड़क नहीं बनी है। चन्द्रकली ने बताया कि गर्मी में सड़क में धूल उड़ती है और बरसात में सड़क का पानी घरों में जाता हैं। कुछ सुनवाई नहीं होती है।
पी.डब्ल्यू.डी. विभाग के सहायक अभियंता रामराजा का कहना है कि इस सड़क के लिये सरकार ने बहुत कम बजट पास किया है। जिससे ठेकेदार बनाने को तैयार नहीं हो रहे हैं। दुबारा से प्रस्ताव भेजा गया है। बजट आने पर काम शुरू हो जायेगा।   

रिपोर्टर- सुनीता प्रजापति

Published on Mar 7, 2018