ज़्यादा कमाई करने वाले हस्तियों की सूची में शाहरुख़, सलमान भी

साभार: फ़िल्मीबीट

सुपरस्टार शाहरुख खान, सलमान खान और अक्षय कुमार प्रतिष्ठित पत्रिका फोर्ब्स की वार्षिक सूची में दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मनोरंजन जगत की हस्तियों में शामिल हो गये हैं।

51 वर्षीय शाहरुख 3 करोड़ 80 लाख डॉलर की कमाई के साथ और गायिका एवं अभिनेत्री जेनिफर लोपेज के साथ संयुक्त रूप से सूची में 65वें नंबर पर है। फोर्ब्स ने कहा, ”किंग खान का बॉलीवुड फिल्मों में काम करते हुए मोटी कमाई करना जारी है। वह दर्जनों ब्रांड्स के लिए विज्ञापन से भी कमाई कर रहे हैं इनमें से ज्यादातर ब्रांड्स के बारे में अमेरिकियों ने शायद ही कभी सुना है।

सलमान 3 करोड़ 70 लाख डॉलर की कमाई से और इंग्लिश गायक-गीतकार एड शीरान के साथ संयुक्त रूप से 71वें पायदान पर हैं।

49 वर्षीय अक्षय कुमार 3 करोड़ 55 लाख डॉलर की कमाई के साथ संगीतकार बोन जोवी के साथ संयुक्त रूप से सूची में 80वें स्थान पर हैं।

पत्रिका ने कहा, ”पिछले 25 साल से ज्यादा समय से बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस के किंग अक्षय ने फिल्मों में अभिनय से करोड़ों रपये की कमाई की।” सूची में अमेरिकी गायक और आइकन बेयोंस 10 करोड़ 5 लाख डॉलर की कमाई के साथ दूसरे पायदान पर हैं।

लेखिका जे के रॉलिंग ने 9 करोड़ 50 लाख डॉलर की कमाई की और वह तीसरे स्थान पर हैं। आर एंड बी संगीतकार ड्रैक 9 करोड़ 40 लाख डॉलर की कमाई के साथ चौथे स्थान पर है।

फोर्ब्स ने कहा कि जून 2016 से जून 2017 की अवधि के दौरान दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले 100 हस्तियों की कुल कमाई 5।15 अरब डॉलर की कमाई की।

फोर्ब्स ने कहा कि शीर्ष 10 स्थान पर एक भी अभिनेत्री नहीं है। दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सेलिब्रिटियों में महिला कलाकारों का हिस्सा केवल 16 फीसदी है। पत्रिका ने कहा, ”यह असंतुलन मनोरंजन जगत में और उसके अलावा वेतन में लिंग भेद को दिखाता है।” इस वर्ष सूची में शामिल 16 महिलाओं की कुल कमाई 82 करोड़ 25 लाख डॉलर है।