छतरपुर जिले के बनगाँय में गर्मियों का पीछा कर पहुँची पानी की किल्लत, आधे हैंडपंप अभी से हुए खराब

जिला छतरपुर के गांव बनगांव में गर्मी शुरू होते ही पानी की किल्लत शुरू हो गई है। गांव में लगे छह हैन्डपम्पों में से तीन हैन्डपम्प बिगड़े पड़े है और तीन हैन्डपम्पों से गंदा पानी है।
ज्ञान प्रकाश सुल्लरे का कहना है कि पानी की समस्या हद से ज्यादा है। जो दो-चार हैन्डपम्प है वो बिगड़े पड़े हैं और बोर न होने के कारण टंकी से भी पानी नहीं मिलता है। माया शुक्ला का कहना है कि पानी लेन के लिए दो किलोमीटर दूर जाना पड़ता है। गांव के हैन्डपम्प का पानी खारा है। प्रिंस सुल्लरे का ने बताया कि  दो-तीन डिब्बा पानी निकलने के बाद हैन्डपम्प बंद हो जाता है इसलिए दो किलोमीटर दूर से रात बारह बजे तक पानी ब भरतें हैं, जिससे स्कूल जाने में देर हो जाती है और मास्टर मारतें हैं, होमवर्क पूरा नहीं हो पाता है और नम्बर कम आते है। नीरज सेन का कहना है कि पानी के कारण झगड़े होते हैं और पानी भी जल्दी नहीं मिल पाता है। श्यामबाई ने बताया कि बहुत दूर से सर में रखकर पानी लातें हैं।
सरपंच मलखान पटेल का कहना है कि जब पाइप लाइन पद जायेगी तो बोर से टंकी में पानी आयेगा। विभाग ने दस-पन्द्रह दिन में पाइप लाइन डालने को कहा है। कार्यपालन मंत्री एस. के. जैन का कहना है कि हम कोशिश करेगें कि एक महीने में टंकी में पानी पहुंच जायें।

रिपोर्टर- नसरीन खातून  

Published on Mar 9, 2018