चैंपियंस ट्रॉफीः रोहित के शतक से भारत फाइनल में

साभार: विकीपीडिया

रोहित शर्मा के शानदार शतक से भारत चैंपियंस ट्रॉफी सेमीफाइनल में बांग्लादेश को 9 विकेट से हराकर फाइनल में पहुंच गया। तमीम इकबाल और मुश्फिकुर रहीम के अर्द्धशतकों से बांग्लादेश ने 7 विकेट पर 264 रन बनाए। इसके जवाब में भारत ने 40.1 ओवरों में 1 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। फाइनल मैच 18 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच होगा।

लक्ष्य का पीछा कर रहे भारत को धवन और रोहित ने तेज शुरुआत दिलाई। धवन इसी दौरान सौरव गांगुली को पीछे छोड़कर चैंपियंस ट्रॉफी इतिहास में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। वे 46 के निजी स्कोर पर मुर्तजा की गेंद पर मोसाद्देक को पाइंट पर कैच दे बैठे। उन्होंने 34 गेंदों में 7 चौके और 1 छक्का लगाया तथा रोहित के साथ पहले विकेट के लिए 87 रन जोड़े।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बांग्लादेश को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। भुवी ने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए सरकार को पैवेलियन लौटाया, सरकार उनकी गेंद को स्टंप्स पर खेल बैठे। शब्बीर रहमान ने आते ही आक्रामक बल्लेबाजी शुरू की, लेकिन वे ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक पाए। भुवी की ऑफ स्टंप के बाहर की शॉर्ट गेंद को कट करने के चक्कर में वे पाइंट पर जडेजा को कैच थमा बैठे। उन्होंने 4 चौकों की मदद से 19 रन बनाए।

भारत ने अंतिम ग्रुप मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा था। दूसरी तरफ बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को शिकस्त देकर अंतिम चार में जगह बनाई थी।