चुनावी चकल्लस – मोदी का झूठा प्रचार

modiनई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी के फेसबुक में प्रचार को लेकर विवाद बढ़ गया है। 17 मार्च को अंतरराष्ट्रीय वेबसाइट विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे ने कहा मोदी ने उनके नाम का गलत प्रयोग किया है। फेसबुक में मोदी के समर्थकों ने एक प्रचार बनाया था, जिसमें लिखा था ‘अमेरिका नरेंद्र मोदी से डरता है क्योंकि अमेरिका जानता है कि मोदी भ्रष्ट नहीं हैं।’वेबसाइट में कहा गया है कि यह सब फंड जुटाने के लिए किया गया है। असांजे ने यह भी कहा है कि अमेरिकी ने यह कभी नहीं कहा कि वह मोदी से डरता है।
क्या है, फेसबुक इंटरनेट में दुनियाभर के लोगों से लिखकर बात और बहस करने के लिए बनाया गया एक मंच। ज्यादा आबादी तक पहुंच होने के कारण लोग अपना लेख, पोस्टर, विज्ञापन डालकर लोगों तक इसे पहुंचाते हैं।

चुनाव आयोग सख्त
मोदी के इंटरनेट में झूठे प्रचार के बाद चुनाव आयोग ने सोशल साइटों में प्रचार को लेकर जारी किए निर्देश। कहा अब पार्टियों और उम्मीदवारों को प्रचार से जुड़ा कुछ भी सोशल मीडिया पर डालने से पहले आयोग से मंजूरी लेनी पड़ेगी। बिना मंजूरी के प्रचार सामग्री डाली गई तो वेबसाइट उसे हटा देगी। प्रचार में हुआ खर्च भी बताना होगा।