चित्रकूट में आया नया सीज़न और नया फैशन

जुलाई का महीना यानी बुंदेलखंड में शादी का मौसम। ऐसे मौसम में गली-गली में डीजे वाले, नाचते-गाते लोग, ट्रेक्टर में जाती बारात और सजे-धजे बाजार आसानी से देखने को मिल जायेंगे।
चित्रकूट के बाजारों में रंग-बिरंगी दुकानें सजी हुई हैं। यहाँ के शंकर बाजार पुल के नीचे लगी दुकानों पर हर रंग और आकार की टीपरियां मिल जायेंगी। जो शादी में दुल्हन के साज-सज्जा के लिए इस्तेमाल की जाती हैं। इसी बाजार में सोने और चांदी के जेवरों के लिए खरीदारी की जा सकती है।
कपड़ों के लिए कुछ खास चाहिये हो तो कराची सूट स्पेशल लेडिज टेलर मुज्ज़िबुर रेहमान उर्फ़ पप्पू की दुकान कचिन टेलर पर जा सकते हैं।
इस बाजार में साड़ियों की बेहद प्रसिद्ध दुकान है ‘रंग महल’। यहाँ साड़ियों की कीमत एक हजार से शुरू होती है जिसे आप जरूरत और अपनी जेब के हिसाब से खरीद सकते हैं। यह माध्यम वर्ग के परिवारों की दुकान है। यहाँ के फैशन को नया बनाये रखने के लिए दुकानदार अहमदाबाद, सूरत से माल लेकर आते है। अभी सबसे ज्यादा फैशन साड़ियों का है जिसमें हाफ-हाफ साड़ी, आधी प्लैन, आधी प्रिंटेड, वाली साड़ियाँ पसंद की जाती हैं।
इसके अलावा यदि आप खुद की पसंद से कपड़े बनवाने चाहते हैं तो उसके लिए आप कोठी तालाब की बटन की दुकान पर जरुर जाएं। यहाँ कपड़ों से मेल मिला कर बटन, रेशमी डोरियाँ, लेस, शीशे, डिजाइनर ब्लाउज के गले आदि मिल जायेंगे।
चित्रकूट की सबसे बड़ी दुकानों में से एक है ‘चंद्रलोक साड़ी सेंटर’। यह शहर की तीस साल पुरानी दुकान है।
यहाँ साड़ियों के फैशन के साथ सूट भी नये आये हुए हैं। इसमें गाउन सूट, फ्रॉक सूट, प्लाजो सूट आदि खासे पसंद किये जा रहे हैं। इनमें नेट के, वेलवेट के डिजायन भी काफी पसंद किये जाते हैं। इस दुकान के कपड़े अधिकतर दिल्ली और मुम्बई के नए फैशन के अनुसार लाये जाते हैं। दुकान के मालिक बताते हैं कि चित्रकूट में फैशन है लेकिन दिल्ली और मुम्बई से कुछ साल पीछे चल रहा है!
आप जिस भी दुकान में जाएंगे, वहां टीवी और फिल्मों का प्रभाव कपड़ों पर देखने को मिल जायेगा। अक्सर लोग दुकानों पर आकर सीरियल का या फ़िल्म का नाम बता कर कपड़े मांगते हैं।
19/07/2016 को प्रकाशित

हाफ- हाफ साड़ियां, मस्तानी सूट, नयी चांदी
चित्रकूट में आया नया सीज़न और नया फैशन