चित्रकूट की रामलीला.

जिला चित्रकूट, शहर चित्रकूट 6 अक्टूबर 2016। चित्रकूट में भगवान राम से जुड़ी हुई कई जगहें हैं जिन्हें देखने दूर –दूर से लोग आते हैं। यहाँ की रामलीला भी ख़ास है जिसे देखने गाँव और कस्बों से लोग यहाँ तक आते हैं। रात के समय लाउड स्पीकर पर रामलीला में चल रहे अभिनय की आवाजें  घरों घरों में 15 दिनों तक सुनाई पड़ती है। यहाँ रामलीला की एक खास बात यह है कि इसके कलाकार एक समय में कई किरदारों को निभाते हैं। और दूसरी यह कि कई बार पुरुष कलाकार महिला किरदारों  की भूमिका भी निभाते हैं।

चित्रकूट के एक स्थानीय रामलीला रंगमंच में हम मिले राजेश प्रसाद से, जो इस समय दशरथ, महासूर, अंगद आदि की भूमिका निभा रहे हैं। राजेश जी, जो 40 साल के हैं, हमें बताते हैं कि वे 25 साल की उम्र से रामलीला में काम कर रहे हैं।  राजेश जी रामलीला में कलाकारों की कई भूमिका निभाने की बात कहते हुए आगे बताते हैं कि एक कलाकार कभी चार-चार भूमिका भी निभाता है , पर मुख्य भूमिका निभाने वाला व्यक्ति ऐसा नहीं कर सकता क्योंकि वह हर समय मंच पर होता है। वह बचपन से ही रामलीला का काम करते हैं। राजेश जी ने पढ़ाई खत्म करने के बाद इस अभिनय की कला शुरूआती दिनों में बनारस से सीखी फिर उसके बाद वह अलग-अलग पार्टियों में अभिनय करने के साथ सीखते भी रहे।

वह कहते हैं,“हमारे क्षेत्र बदलने के साथ टीम भी बदलती रहती है । हमारे कार्यक्रम किसी भी क्षेत्र से आ जाते हैं और हमें अभिनय करने के लिए जाना पड़ता है । कभी-कभी तो बिहार और नेपाल से भी हमारे कार्यक्रम आते हैं।”

55 साल के राम किशोर जी, जो रामलीला में महिलाओं की भूमिका निभाते हैं, हमें गर्व से बताते हैं,“ऐसा कोई रोल नहीं हैं, जो मैं नहीं करता हूं। कौशल्या, कैकेयी, सुमित्रा और सुन्दरी आदि की भूमिका मैं इस उम्र में करता हूँ।”

राम किशोर जी को अभी तक कई पुरस्कार मिल चुके हैं, जिसमें इलाहाबाद में मिली कई शील्ड हैं और इसके साथ फैज़ाबाद, अयोध्या में भी उन्हें कई पुरस्कार मिले हैं। 55 साल के राम किशोर 28 साल की उम्र से यही काम करते आ रहे हैं।

रामलीला में अभिनय करने वाले कलाकार रात भर अभिनय करते हैं, और सुबह से दोपहर तक का समय उनके आराम का समय होता हैं। शाम से इन कलाकारों का मंच में अभिनय करने की तैय़ारी शुरू हो जाती है । यह सारे कलाकार इसे काम नहीं बल्कि भगवान की भक्ति मानते हैं।

रिपोर्टर- नाजनी रिजवी 

06/10/2016 को प्रकाशित