गोपीचंद, काश आपकी तरह और भी होते!

14469551_1184204474969666_1992623099690210136_nगोपीचंद देश के हीरो हैं क्योंकि देश को उन्होंने दो ओलांपिक बैडमिंटन खिलाड़ी दिए हैं साथ ही देश की प्रिय खिलाड़ी सानिया और सिंधू को यह संदेश भी दिया है कि आपको पैसे कमाने के लिए आम जनता की सेहत से नहीं खेलना है।
गोपीचंद ने अभी हाल ही में एक कोल्डड्रिंक बनाने वाली कंपनी का एक विज्ञापन करने से मनाकर दिया हैं। उनका मानना हैं कि कोल्डड्रिंक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं और यह जंक फ़ूड का हिस्सा हैं जो स्वास्थ्यवर्धक नहीं होते, इसलिए उन्होंने कोल्डड्रिंक का विज्ञापन करने से मना कर दिया।
वहीं, हमारे क्रिकेट खिलाड़ी और फिल्मी सितारे हैं, जिनमें धोनी से लेकर शाहरूख खान तक शामिल हैं। सभी ख़ुशी से ऐसे विज्ञापन करते हैं और पैसे बनाते हैं।
हालांकि सरकार ने उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम में ये संशोधन किया है कि नकली और लोगों को भटकने वाले विज्ञापनों को करने वाले लोगों को 5 साल की कैद और 50 लाख तक का जुर्माना भुगतना पड़ेगा। लेकिन असल में ऐसा होगा? इस पर हम शंका कर सकते हैं। आज भी देश में झूठे विज्ञापनों को रोकने के लिए कड़े नियमों की कमी हैं और मौजूद नियमों को भी हल्के में लिया जाता हैं।
गोपीचंद्र की इस पहल के बाद हम उम्मीद करते हैं कि भविष्य में दूसरे लोग भी ऐसे विज्ञापन करने के लिए मना करेंगे।

साभार: द वायर