गुड़ दिखा कर डीला मारा

14-11-13 Kshetriya - Karvi Rikshaजि़ला चित्रकूट। यहां पिछले विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने कहा था कि वह जीतने के बाद जि़ले के हर रिक्शा चालक को बैट्री वाला रिक्शा देगी। लेकिन अब तक वह वादा पूरा नहीं किया गया है। फार्म भरने की शर्तों में लोग उलझ कर रह गए हैं। दूसरी तरफ जिनको रिक्शा मिला भी है, उसकी बैट्री की गुणवत्ता इतनी खराब है कि जल्दी खराब हो जाती है।
डेढ़ साल में केवल आठ लोगों को बैट्री वाले रिक्शे मिले हैं। जि़ले के कई रिक्शा चालकों ने बताया हमें तो सरकार ने गुड़ दिखा कर डीला मारा है। हम लोग तो कंपनी से हर रोज़ बीस रुपए किराए पर रिक्शा उठाते हंै। एक हफ्ता पहले हमें पता चला है कि बैट्री वाले रिक्शा के लिये फर्म भरना है। रिक्शा चलाने वाले ज़्यादातर लोग गांव के हैं जबकि योजना की पहली ही शर्त इसका फायदा उठाने से रोक देती है। रामेश्वर, भेाला को बैट्री वाला रिक्शा मिला है लेकिन हर दो चार दिन में बैट्री खराब हो जाती है।
डूडा विभाग के ए.पी.ओ. के.एल. वर्मा ने बताया नियमानुसार आवेदक शर्तें पूरी करें और फार्म जमा करें। जो फार्म आए हैं जांच के बाद राज्य नगरीय विकास अभिकरण लखनऊ भेज दिए गए हैं। नगर पालिका के लिपिक सुभाष चन्द्रगुप्त ने बताया कि बैट्री वाले रिक्शा सौर ऊर्जा से चलेंगे। जिसके पास में निजी रिक्शा है उसको ये रिक्शा दिया जाएगा। इसकी कीमत सत्तर हज़ार है।