गर्भपात को मिला सुप्रीम कोर्ट का समर्थन

Taxsesअमेरिका के उच्चतम न्यायलय ने एक ऐतिहासिक आदेश में गर्भपात करवाने के अधिकार को अपना समर्थन दिया है। कहा जा रहा है कि यह अमेरिका में गर्भपात अधिकार पर पिछले दो दशक में उच्चतम न्यायलय का सबसे महत्वपूर्ण आदेश है ।

2013 में टेक्सस राज्य ने एक कानून बनाया था, जिसके कारण महिलाओं के लिए गर्भपात कराना मुश्किल हो गया था। लेकिन अभी हाल ही में उच्चतम न्यायालय के निर्णय ने इस कानून को रद्द कर दिया है।

प्रधानमंत्री बराक ओबामा की सरकार ने गर्भपात का समर्थन किया है। ओबामा का कहना है कि वो खुश हैं कि उच्चतम न्यायलय ने इस निर्णय द्वारा महिलाओं के स्वास्थ्य और उनके अधिकारों का सम्मान किया है। उन्होंने ये भी कहा कि टेक्सस के ऐसे कानून महिलाओं के प्रजनन अधिकारों में रूकावट बनते हैं।

टेक्सस अमरीका में दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है। 2013 में जब वह कानून बनाया गया  तब गर्भपात की सुविधा देने वाले हॉस्पिटल 41 से घट कर केवल 19 ही रह गए।

ये माना जा रहा है कि उच्चतम न्यायलय के इस निर्णय को देखते हुए, वह राज्य जिनमें अभी भी गर्भपात के ख़िलाफ़ कानून बने  हैं, वह भी महिलाओं के अधिकारों को देखते हुए अपना नज़रिया बदलेंगे।

साभार: द वायर http://thewire.in/46548/us-supreme-court-upholds-abortion-rights-rejects-texas-law/