खेल कूद – कबड्डी कबड्डी कबड्डी…

भारत में कबड्डी के खेल को नई जान दे रही प्रतियोगिता ‘प्रो कबड्डी लीग’ का दूसरा दौर 18 जुलाई से शुरू हो गया है। आठ टीमों द्वारा खेली जाने वाली इस प्रतियोगिता का फाइनल मैच 13 अक्टूबर को होगा।

इस प्रतियोगिता में अभी तक कुल सात मैच खेले जा चुके हैं। शुरुआत में मुम्बई की यू मुम्बा टीम का जलवा जारी है। यू मुम्बा ने अभी तक चार मैच खेले हैं और सभी जीत लिए हैं। इस समय वे पहले स्थान पर हैं। दो मैचों में दस अंक के साथ तेलगू टाइटन (हैदराबाद की टीम) दूसरे नम्बर पर है। दो मैच में एक हार और एक जीत से पांच अंक के साथ बैगलुरू बुल्स तीसरे नम्बर पर तो चैथे नम्बर पर जयपुर पिंक पैंथर्स है जिसके अभी तक एक मैच में एक हार के साथ एक अंक है।

उत्तर भारत में कबड्डी, दक्षिण भारत में चेडुगुडु और पूरब में हू तू तू कहलाने वाला इस खेल में दोबारा राष्ट्रीय स्तर पर लोगों की रुचि बनाने के लिए प्रो कबड्डी लीग को क्रिकेट के आई.पी.एल. की तरह 2014 में शुरू किया गया था। इस लीग में कई टीमों में फिल्मी दुनिया से जुड़े लोगों ने भी पैसा लगाया। पिछले साल फाइनल मैच जयपुर की टीम ‘जयपुुर पिंक पैंथर’ और मुम्बई की ‘यू मुम्बा’ के बीच हुआ था। अभिषेक बच्चन की ‘जयपुर पिंक पैंथर’ प्रतियोगिता जीती थी।