खुशहाली के मामले में पाकिस्तान, बांग्लादेश और इराक से पीछे भारत

साभार: विकिपीडिया

खुशहाली के मामले में भारत अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान, नेपाल, चीन, भूटान, बांग्लादेश और श्रीलंका से भी पिछड़ गया है। एक वैश्विक रिपोर्ट के अनुसार, आतंकवाद के रखवाले पाक और बेहद गरीब नेपाल जैसे देश भी खुशहाली के मामले में भारत से आगे हैं।
2017 की वर्ल्ड हैपीनेस रिपोर्ट की 155 देशों की सूची में भारत को 122वें स्थान पर जगह दी गई है, जबकि पाकिस्तान 80वें, भूटान 97वें, नेपाल 99वें, बांग्लादेश 110वें और श्रीलंका 120वें स्थान पर हैं। हालांकि डेनमार्क को पछाड़कर नार्वे इस सूची में शीर्ष पर जगह बनाने में कामयाब रहा।
पिछले साल इसमें भारत को 118 स्थान पर रखा गया था यानी इस बार भारत चार पायदान और नीचे खिसक गया है। 20 मार्च को अंतरराष्ट्रीय खुशहाली दिवस समारोह के दौरान संयुक्त राष्ट्र में इस रिपोर्ट को जारी किया गया।
दुनिया के देशों की खुशहाली का पता लगाने के लिए सिर्फ पैसे को नहीं देखा गया। इसके लिए उस देश के लोगों की आय, शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य, उदारता, सामाजिक स्तर और भ्रष्टाचार के स्तर को आधार बनाया गया। इसके अलावा लोगों के खर्च करने और रहन-सहन पर भी गहन शोध किया गया।
वर्ल्ड हैपीनेस रिपोर्ट में अमेरिका शीर्ष पांच में भी जगह बनाने में कामयाब नहीं रहा। उसको इसमें 14वें स्थान पर रखा गया। इस सूची में नार्वे के अलावा डेनमार्क, आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और फिनलैंड को शीर्ष पांच पर जगह दी गई।