खान पान के अजब गजब रीति रिवाज

 

चीन में अगर आप अपनी थाली में परोसा सारा खाना खा लें तो इसे मेज़बान की तौहीन माना जाता है। उनका मानना है कि अगर आपने थाली सफा चट कर दी तो आपको कम खाने को दिया गया था और आपका पेट नहीं भरा। चावल के कुछ कण थाली में छोड़ दें जिससे ऐसा लगे कि आपको खाना खाने का मज़ा आ गया पर अब आप बिलकुल भी और नहीं खा सकते हैं वर्ना आपका पेट फट जाएगा।

अफ्रीका के मिस्र देश में ऐसा माना जाता है कि अगर खाना खाने के बाद मेहमान जोर से डकार ले तो ये खाना बनाने वाले की सबसे बड़ी उपलब्धी है। कहते हैं कि इस डकार से बड़ी खाना बनाने वाले की कोई प्रशंसा नहीं हो सकती। डकार सुनकर ही खाना बनाने वाले को यकीन होगा कि आपने उनके पकाए खाने का पूरा मज़ा लिया।

जापान की एक मछली – पफर फिश – ज़हरीली होने के लिए मशहूर है। इसे पकाने के लिए खाना बनाने वाले को विशेष ट्रेनिंग दी जाती है। अगर उसके ज़हर को सही तरीके से नहीं निकाला जाए तो बनाने वाले और खाने वाले की जान भी जा सकती है क्योंकि इस ज़हर को काटने वाली कोई दवा नहीं है।

220px-Fugu_in_Tank
(फोटो साभार : विकिपीडिया )

थाईलैंड। भारत के पास थाईलैंड नाम का देश है। थाईलैंड के फूकेट शहर में हर साल शाकाहारी महोत्सव मनाया जाता है। इस महोत्सव में यहाँ के स्थानीय लोग मांसाहारी
खाना नहीं खाते हैं। ऐसी मानता है कि इससे शरीर और आत्मा शुद्ध होंगे। महोत्सव के दौरान लोग जलते कोयले पर चलते हैं, अपने गालों में कटार या तलवार से छेद भी करते हैं ।

(फोटो साभार : विकिपीडिया )
(फोटो साभार : विकिपीडिया )