क्या राखी केवल बहन ही अपने भाई को बांध सकती है? जानने के लिए सुनिए लव गुरु एपिसोड-44

सवाल:- हेल्लो लव गुरु जी, कैसी है आप? मैं बहुत दिनों से एक सवाल पूछना चाह रही थी। मेरा नाम कीर्ति है मुझे ये राखी के त्यौहार के बारे में पूछना था क्या ऐसा नहीं हो सकता कि जो हमारी हिफाजत करे हम उसे राखी बांधे? बहन-बहन राखी बांधे? या भाई भी बहन को राखी बांधे?
जवाब:- हाय कीर्ति, मैं ठीक हूँ। आपका सवाल बहुत अच्छा है, राखी भाई-बहन के बीच के प्यार और स्नेह का त्यौहार है। ये ही एक त्यौहार है जिसे एक भाई और बहन के बीच के संबंध को मजबूत करने वाला माना जाता है। इस त्यौहार में एक भाई आजीवन अपनी बहन की सुरक्षा करने की कसम खाता है और बहन अपने भाई को रक्षा धागा बांधती है जो भाई की हिफाजत करता है तो एक तरह से दोनों लोग एक दूसरे की हिफाज़त कर रहे हैं। जहाँ तक मुझे लग रहा है, जो भी हमारा ख्याल रखे या हम जिसका हिफाजत करे उसे हम ये रक्षा धागा बांध सकते हैं।
सवाल:- मैं अंकित हूँ। बारहवीं के बाद एसएससी की तैयारी कर रहा हूँ। मुझे एक लड़की पसंद आ गई है, वो बहुत अच्छी लगती हैं। मैं उसी के बारे में सोचता रहता हूँ। मेरा पढ़ाई में ध्यान ही नहीं लगता, मैं क्या करूँ?
जवाब:- अंकित, आप तैयारी कर रहे हैं तो ज्यादा से ज्यादा ध्यान पढ़ाई में लगाइए। आप उनसे बातें करिए अगर उन्हें भी आपसे बात करना अच्छा लगता है तो आप दोस्ती कर सकते हैं, लेकिन किसी से बिना बात किए हुए उसके बारे में सोचते हुए समय और पढ़ाई ख़राब करना ये तो ठीक नहीं है।

Published on Aug 4, 2017