क्या इस बार भी बाँध के पानी में डुबकी लगाएगा पन्ना जिले का इंटवां गाँव

पन्ना जिले के सिरस्वहा बांध के किनारे बसे इंटवां गांव के लोग इन दिनों काफी सहमें हुए हैं। इसका कारण यह है कि पिछले साल गांव में बांध का पानी भर गया था, जिसमें कई लोग बह गये थे, साथ ही लोगों क्र घर और सम्पदा भी नष्ट हो गई थी जिसका मुआवजा भी नहीं मिला है। लोगों को डर है कि इस साल भी कोई अनहोनी न हो लोगों ने प्रशासन को लिखित व मौखित रूप से अवगत कराया है लेकिन प्रशासन ने अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया है। लगभग सौ एकड़ में फैले इस बांध से कई गांव प्रभावित हैं।
दयाराम का कहना है कि जब से यह बांध बना है यहां सब जगह पानी भर जाता है और हम निकलने को तरसते रहते हैं। जनसुनवाई, कलेक्ट्रेट सब जगह गये हैं लेकिन सुनवाई नहीं हुई है। बच्चें स्कूल नहीं जा पाते हैं।पिछले साल तो घर छोड़कर दूसरी जगह चले गये थे। सर्वे वाले कहते है यहां पानी नहीं भर जाता है। गांव कि एक महिला का कहना है कि यहां नाला और बांध है दोनों का पानी भर जाता है तो हम कहां से जायेगें हमारे बच्चें डूबकर मर जायेगें। मजबूत सिंह का कहना है कि पानी के कारण निकल नहीं पाते हैं, लोग घर छोड़कर भाग जाते हैं।
सरपंच रामशरण वर्मा का कहना है कि पिछले साल पूरे गांव खाली कराया गया  था। कलेक्ट्रेट में और तहसीलदार सबको दरखास दी है लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई है।
लज प्रभारी ने इसके बारे में कहा कि यह बांध हमने नहीं बनाया हैं।    

रिपोर्टर- चंदा

Published on Apr 11, 2018