कॉमनवेल्थ खेलों में चमके भारतीय, पदक सूची में पहुंचा चौथे स्थान पर

साभार: अमित शाह/ट्विटर

21वें कॉमनवेल्थ खेलों में भारत ने आज पांचवे दिन की शानदार शुरुआत की है। भारत के शूटर जीतू राय ने 10 मीटर एयर पिस्टल मुकाबले में स्वर्ण पर निशाना साधा और भारत को आठवां स्वर्ण पदक दिलाया, तो वहीं भारत के ही ओम मिथरवाल ने 2143 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता।
इससे पहले वेटलिफ्टिंग में प्रदीप सिंह ने 105 किलो भारवर्ग में सिल्वर मेडल जीता। प्रदीप ने कुल 352 किलोग्राम वजन उठाकर रजत पदक अपने नाम किया, प्रदीप ने स्नैच में 152 किलोग्राम और क्लीन एंड जर्क में 200 किलोग्राम वजन उठाया। जीतू और प्रदीप सिंह की कामयाबी के बाद कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के पदकों की संख्या 15 हो गई है, जिसमें 8 स्वर्ण, 3 रजत और 4 कांस्य पदक शामिल हैं, 15 मेडल के साथ भारत पदक सूची में चौथे नंबर पर है।
8 अप्रैल को 16 वर्षीय मनु भाकर ने रिकॉर्ड प्रदर्शन से निशानेबाजी का स्वर्ण पदक जीता था।
वहीं, भारोत्तोलकों में पूनम यादव ने 69 किलोग्राम में देश को इस स्पर्धा का पांचवां स्वर्ण दिलाया।
मुक्केबाजी में मैरीकाम ने स्कॉटलैंड की मेगान गोर्डन को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया, जिससे भारतीय मुक्केबाजी दल ने अपना पहला राष्ट्रमंडल पदक सुनिश्चित किया।
मनु की तरह ही अपने पहले राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा ले रहे रवि कुमार ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।
वहीं, शाम के सत्र में मनिका बत्रा ने एकल मुकाबलों में अपनी शानदार जीत के साथ भारत को महिला टेबल टेनिस टीम स्पर्धा का स्वर्ण दिला दिया। भारत ने फाइनल में चार बार के स्वर्ण पदक विजेता सिंगापुर को 3-1 से हराकर ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीता।
भारोत्तोलन में विकास ठाकुर ने पुरुषों के 94 किलो वर्ग में कांस्य जीता। विकास ने स्नैच में 159 और क्लीन एंड जर्क में 192 किलोग्राम का भार उठाते हुए कुल 351 किलोग्राम भार उठाया। पपुआ न्यू गिनी के स्टीवन कारी ने क्लीन एंड जर्क में राष्ट्रमंडल खेलों के रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता।