कैफियत एक्सप्रेस पटरी से उतरी, 12 डिब्बे पटरी से उतरे, 74 घायल

फोटो साभार: विकिपीडिया

उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में कैफियत एक्सप्रेस ट्रेन के इंजन और ब्रेक यान सहित 12 डिब्बे पटरी से उतर गए जिसके कारण कम से कम 74 लोग घायल हो गए हैं।

राज्य में पिछले चार दिनों में यह दूसरी बड़ी ट्रेन दुर्घटना है। बताया जा रहा है कि कैफियत एक्सप्रेस कल देर रात करीब पौने तीन बजे औरैया जिले के पाटा और अछल्दा रेलवे स्टेशन के बीच पटरी पर पलटे एक बालू भरे डंपर से टकरा गयी थी। इससे ट्रेन के 12 डिब्बे पटरी से उतर गए और उनमें से एक पलट गया। 

सभी घायलों को आसपास के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। दुर्घटना स्थल से घायलों को अस्पताल ले जाने के लिए औरैया और पड़ोसी इटावा तथा कन्नौज जिले से एम्बुलेंस को मौके पर भेजा गया है। एनडीआरएफ की टीमें भी भेजी जा चुकी हैं।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने ट्वीट किया है, वह व्यक्तिगत रूप से हालात पर नजर रख रहे हैं और वरिष्ठ अधिकारियों को घटनास्थल पर जल्द पहुंचने के आदेश दे दिए हैं।

बता दें कि पिछले चार दिनों में प्रदेश में यह दूसरी ट्रेन दुर्घटना है। इससे पहले 19 अगस्त को मुजफ्फरनगर में उत्कल एक्सप्रेस दुर्टनाग्रस्त हो गई थी। उस हादसे में 22 लोगों की मौत हो गई थी और 156 यात्री घायल हो गए थे।

हादसे के चलते अप और डाउन लाइन भी ठप है। कानपुर में खड़ी ट्रेनों को कासगंज के रास्ते भेज जा रहा है और इलाहाबाद से ट्रेनों को लखनऊमुरादाबाद के रास्ते भेजा जा रहा है। कानपुर से घटनास्थल के बीच फंसी ट्रेनों को कानपुर लाया जाएगा।

ग्रामीणों ने जीजान लगाकर पुलिस के साथ बोगियों में फंसे यात्रियों को बाहर निकाला। पुलिस की सूचना पर एम्बुलेंस के सात्र यात्रियों को वहां से ले जाने के लिए रोडवेज की बसें और निजी वाहन भी घटना स्थल पर पहुंच गए।