केरल में लिंग परिवर्तन करा चुका प्रेमी युगल शादी कर रचेगा इतिहास

साभार: इंडियननॉलेज

कुछ साल पहले अपना लिंग बदलवाकर पुरुष बन चुके ईशान कभीमहिलाथे और महिला बन चुकी सूर्या कभीपुरुषथीं और अब वे केरल के पहले ट्रांससेक्सुअल (लिंग परिवर्तन करा चुके) दंपति बनने जा रहे हैं।
किसी आम स्त्रीपुरुष की तरह वे 10 मई को एक सभागार में आयोजित समारोह में शादी करने जा रहे हैं। उनके परिजन और दोस्त के आशीर्वाद एवं समर्थन से यह शादी होने वाली है।
वट्टीयुरक्कावू के एक मध्यम वर्गीय परिवार से संबंध रखने वाली 31 साल की सूर्या लिंग परिवर्तन सर्जरी कराकर 2014 में महिला बन गई थीं। सूर्या ने कहा कि वह पिछले कुछ साल से अपने परिवार से अलग रह रही थी क्योंकि मातापिता और भाईबहन उनके लिंग परिवर्तन कराने की सोच को स्वीकार नहीं कर पा रहे थे।
वल्लाक्कडावू के एक रूढ़िवादी मुस्लिम परिवार से आने वाले 33 साल के ईशान की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। उन्होंने कहा कि सूर्या से उनकी मुलाकात ट्रांसजेंडरों के कल्याण के लिए काम करने वाले एक एनजीओ के साथ जुड़़े होने के दौरान हुई। उन्होंने बताया, ‘‘मैंने सूर्या से प्यार का इजहार किया और उनसे शादी की अपनी इच्छा बताई। मैंने साफ कहा कि यह कानूनी शादी होनी चाहिए और हम किसी अन्य दंपति की तरह सामान्य जीवन बिताना चाहते हैं।’’
ईशान और सूर्या काफी उत्साहित हैं क्योंकि दोनों परिवारों ने शादी पर अपनी सहमति दे दी है और हरसंभव समर्थन का वादा किया है। दोनों राज्य सरकार के ट्रांसजेंडर कल्याण बोर्ड के सदस्य हैं।
अनाधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, केरल में 35,000 से ज्यादा ट्रांसजेंडर हैं। केरल ने 2015 में देश की पहली ट्रांसजेंडर नीति बनाई थी।