कार चालकों को गुलाब का फूल देकर की प्रदूषण रोकने की अपील

साभार: पिक्साबे

विश्व स्वास्थ संगठन की ओर से कानपुर को दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर घोषित किए जाने के बाद शहर की कई समाजिक संस्थाएं जागरूकता अभियान चला रही हैं। इसी क्रम में अखिल भारतीय व्यापार मंडल के व्यापारियों द्वारा सेंट्रल स्टेशन के बाहर लोगों को गुलाब का फूल देकर शहर को स्वच्छ रखने की अपील की गई।

अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के महामंत्री ज्ञानेश मिश्रा ने बताया कि कानपुर नगर प्रदूषण के मामले में सबसे गंदा शहर हो गया है, जिसमें अब शहर को प्रदूषण मुक्त करने की ओर एक प्रयास शुरू किया है। उन्‍होंने कहा, अब हर माह के पहले व चौथे सोमवार को शहर में कार फ्री डे के रूप में मनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हम लोगों से इस दिन कार न चलाने और घरों में पेड़-पौधे लगाकर वातावरण को शुद्ध रखने की अपील करेंगे। इसके लिए व्यापारियों ने कार चालकों को गुलाब का फूल देकर जागरूक करने का प्रयास भी किया। साथ ही हर व्यापारी यह काम पूर्ण रूप से करेगा, क्योंकि शहर स्वच्छ रहेगा तभी सब स्वस्थ रहेंगे।

विश्व स्वास्थ संगठन की ओर से जारी रिपोर्ट में कहा गया कि कानपुर प्रति दिन 173 माइक्रोग्रा का खतरनाक प्रदूषण इकट्ठा होता है। जो शहर के लोगों के स्वास्थ के लिए घातक है।