कानपुर में  रिश्वतखोरी के आरोप में जीएसटी कमिश्नर गिरफ्तार

साभार: विकिपीडिया

3 जनवरी को कानपुर में जीएसटी कमिश्नर संसार सिंह को रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया। कमिश्नर पर रिश्वतखोरी के लिए रैकिट चलाने का आरोप भी है। कमिश्नर के साथ ही आठ अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है।
सूत्रों के अनुसार, जीएसटी कमिश्नर संसार सिंह को रिश्वत लेने, रिश्वत की मांग करने और एक संगठित रैकिट चलाने के आरोप में सीबीआई ने गिरफ्तार किया है। सिंह के अलावा उनके ऑफिशल स्टाफ में से तीन लोगों और पांच अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
सीबीआई ने आबकारी विभाग से संबंधित घूसखोरी के एक मामले में कानपुर में कार्यरत जीएसटी और केंद्रीय उत्पाद शुल्क विभाग के एक आयुक्त और अन्य को गिरफ्तार किया है।
सीबीआई का आरोप है कि आबकारी अधिकारियों ने गलत तरीके से धन उगाही के लिए बिचौलिए अवस्थी के जरिए कई लोगों से संपर्क किया। सीबीआई ने कहा कि निजी पार्टियों के खिलाफ केंद्रीय उत्पाद शुल्क विभाग द्वारा कार्रवाई से बचने के लिए मासिक या तिमाही आधार पर रिश्वत ली गई।
जांच एजेंसी ने उनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता के तहत आपराधिक साजिश रचने के आरोप में और भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया है।