कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए तैयार हुए राहुल गांधी

साभार: विकिमीडिया कॉमन्स

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी अध्यक्ष पद के लिए तैयार हो गये हैं, उम्मीद है कि पार्टी मुख्यालय में आज वह पर्चा दाखिल करेंगे।
सूत्रों के अनुसार, राहुल की उम्मीदवारी के लिए प्रस्तावकों में मौजूदा अध्यक्ष के शामिल होने को लेकर पार्टी नेताओं के बीच संदेह था। राहुल के पक्ष में कल 90 से ज्यादा नामांकन दाखिल किए जाने की और चुनाव मैदान में राहुल गांधी के एकमात्र उम्मीदवार रहने की संभावना है। इसलिए भी कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में उनके चुनाव के लिए सभी रास्ते खुल गए हैं।
एक अंग्रेजी अख़बार के अनुसार, सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह के अलावा गुलाम नबी आजाद, .के. एंटनी, पी. चिदंबरम, सुशील कुमार शिंदे, अहमद पटेल तथा पार्टी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री प्रस्तावकों के रूप में पत्रों पर हस्ताक्षर करेंगे।
इस बात की पूरी संभावना है कि कोई और प्रत्याशी नामांकन नहीं करेगा, इसलिए चुनाव की नौबत नहीं आएगी। ऐसी स्थिति में नामांकन पत्रों की जांच के बाद 5 दिसंबर को राहुल को कांग्रेस अध्यक्ष घोषित किया जा सकता है। ऐसा होने पर वह अपनी मां सोनिया गांधी की जगह लेंगे, जो 1998 से कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष हैं। सोनिया गांधी ने कांग्रेस के इतिहास में सबसे ज्यादा समय तक अध्यक्ष पद संभाला है।