कर्नाटक के बुद्धिजीवी को मारने की साजिश के आरोप में 4 गिरफ्तार

फोटो साभार: फेसबुक/गौरी

कर्नाटक में प्रोफेसर के. एस. भगवान को मारने की साजिश रचने के आरोप में पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है। ये वही आरोपी हैं जो पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या की साजिश में शमिल थे।
दरअसल,दक्षिण भारत में पिछले कुछ समय से बुद्धिजीवियों पर हमले की घटनाएं लगातार सामने रही हैं। इस बीच प्रोफेसर के. एस. भगवान को मारने की साजिश का खुलासा हुआ है।
इस मामले को लेकर स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम का भी बयान सामने आया है। राज्य एसआईटी के डिप्टी चीफ एमएन अनुचेत ने कहा है कि अभी एसआईटी ने किसी को अपनी गिरफ्त में नहीं लिया है, जो लोग गिरफ्तार किए गए हैं, वह अभी पुलिस के साथ ही हैं।
बता दें कि के। एस। भगवान को मारने की साजिश रचने के आरोप में पुलिस ने 21 मई को चार लोगों को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने सुजीत कुमार, अमित हेगवाकर, मनोहर और अमोल काले को इस आरोप में गिरफ्तार किया था।
गौरतलब है कि बीते साल कर्नाटक के बेंगलुरु में ही पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या कर दी गई थी। कुछ अज्ञात हमलावरों ने गौरी लंकेश को उनके घर में ही गोली मार दी थी। उनकी हत्या के बाद कई सेलेब्स, बड़े पत्रकारों और देश की चुनिंदा हस्तियों ने चिंता व्यक्त की थी।
गौरी लंकेश के अलावा कर्नाटक में ही 2015 में साहित्यकार एमएम कलबुर्गी, महाराष्ट्र में 2015 में ही सामाजिक कार्यकर्ता गोविंद पनसारे और 2013 में पुणे में डॉ. नरेंद्र दाभोलकर की हत्या से बुद्धिजीवी समाज के लिए आसन्न खतरा लगातार बना हुआ है।