ऑस्ट्रेलिया में समलैंगिक शादी को मिली मंजूरी, जल्द बनेगा कानून

फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स

ऑस्ट्रेलिया की जनता ने समलैंगिक शादियों को मान्यता देने के लिए समर्थन में भारी मतदान हुआ। सर्वे में देश की कुल आबादी के 795 फीसदी लोग शामिल हुए। 616 प्रतिशत लोगों ने समलैंगिक शादियों के पक्ष में मतदान किया जबकि 384 फीसदी लोगों ने इसके खिलाफ वोट किया।
समलैंगिक शादी पर सरकार ने आठ हफ़्तों तक पोस्टल सर्वे चलाए और लोगों की राय ली। वैसे इस सर्वे में शामिल होने और अपनी राय देने की कोई बाध्यता नहीं थी।
ऑस्ट्रेलियाई जनता द्वारा दिए गए इस फैसले का स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री मैक्लम टर्नबुल ने अपनी खुशी जाहिर की। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा कि लोगों का वोट इस शादी के पक्ष में आया है, इसलिए क्रिसमस तक इसके लिए कानून बना लिया जाएगा।
ऑस्ट्रेलियाई पीएम मैल्कम टर्नबुल ने कुछ समय पहले ही नागरिकों से कहा था कि अगर ज्यादा लोगों की राय इसके पक्ष में होगी, तो इस साल के अंत तक समलैंगिक शादियों को कानूनी मान्यता दे दी जाएगी।
ऑस्ट्रेलिया की जनता द्वारा दिए गए इस फैसले पर दुनिया के दूसरे देश के नेता भी खुशी जता रहे हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सोशल मीडिया पर कहा कि ऑस्ट्रेलिया में प्यार की जीत हुई है। सुनकर रोमांचित हूं कि ऑस्ट्रेलिया की जनता ने समलैंगिक शादियों के पक्ष में मतदान किया है।