ऐनी दिव्या बोइंग 777 उड़ाने वाली विश्व की सबसे कम उम्र की महिला

साभार: विकिपीडिया

सपने तो हर कोई देखता हैं पर उन्हें पूरा करने का साहस कम ही लोगों में होता है। ऐसे ही साहस वाली हैं, 30 साल की ऐनी दिव्या। वह इतनी छोटी उम्र में बोइंग 777 विमान को उड़ा रही हैं। दिव्या के पिता भारतीय सेना में कार्यरत थे। दिव्या ने अपने सपने पूरे करने के लिए काफी मुश्किलों का सामना किया है। पठानकोट से विजयवाड़ा आने के कारण उन्हें छोटा शहर होने की वजह से काफी परेशानी हुई।

वह अपने करियर के शुरुआती दिनों में खराब अंग्रेजी के कारण हंसी का पात्र बन जाती थी। पर उन्हें दिखा दिया कि अगर इंसान के पास हौसला हो तो वह कुछ भी कर सकता है।

17 साल में विद्यालय की पढ़ाई खत्म करने के बाद उन्होंने यूपी के फ्लांइग स्कूल गांधी राष्ट्रीय उड़ान एकेडमी में दाखिला लिया। ट्रेनिंग पूरी करने के बाद उन्होंने एयर इंडिया में नौकरी कर ली। इसके बाद वह स्पेन में ट्रेनिंग के लिए गई तो वहां उन्हें बोइंग 777 की कमान दी सौंपी गई। दो साल बाद, दिव्या दूसरी ट्रेनिंग के लिए लंदन गई तो वहां उन्हें बोइंग 777 की कमान सौंपी गई। आज वह इस विमान को उड़ाने वाली सबसे कम उम्र की कमांडर हैं। वह अपने इस मुकाम पर आने का श्रेय अपने परिवार को देती हैं।