लव गुरु एपिसोड 30

सवाल:- मेरा नाम मिष्टी है, मैं 15 साल की हूं, और मुझे अपने कजिन हरीश से प्यार हो गया है वो मुझसे दो साल बड़ा है। दरअसल वो भाई कम, दोस्त ज्यादा हैै। जब भी कोई बात स्कूल में या घर पर मुझे परेशान करती थी तो मैं हरीश से ही पूछ लेती थी। पर क्या अपने कजिन से प्यार करना गलत बात है?
जवाब:- मिष्टी, आपकी प्रॉब्लम समझ सकते हैं। प्यार भी एक अजीब चीज़ है कब किस से हो जाए, इसे कोई बता नहीं सकता। पर यहां बात सही या गलत कि नहीं है बल्कि अपने भावनाओं को समझने की है। प्यार के भी कई सारे रूप होते हैं और जो आप हरीश के लिए फील कर रही हैं, वो भी एक किस्म का प्यार ही है। बस इसी बात पर गौर फरमाइए।
सवाल:- हाय, मैं दीपक हूं और नवम्बर में मेरी शादी होने जा रही है। लड़की का नाम अंशिका है और हमारे परिवार एक दूसरे को काफी अच्छे से जानते हैं। मेरी जॉब लग चुकी है और उसकी पढ़ाई खत्म होने को है। इस साल का प्लान बना है। मुझे अंशिका पसंद है, पर मैं ये नहीं जानता कि वो मेरे बारे में क्या सोचती है? हमारी मुलाकात अब नवम्बर से पहले हो नहीं पाएगी। ऐसे में, हमें क्या करना चाहिए?
जवाब:- पहले तो बहुत मुबारक, शादी करने जा रहे हो। पर आपकी प्रॉब्लम तो प्रॉब्लम नहीं लग रही। अगर मिल नहीं सकते तो आजकल इतने सारे तरीके हैं बात करने के लिए फोन करिए, व्हाट्स ऐप्प विडियो कॉल करिए। अगर ये बातें करने में हिचकिचाहट है तो थोड़ी तैयारी करले पहले, यक़ीनन आसान हो जायेगा फिर। इतना तो पक्का है कि आपके विचार बिलकुल ठीक दिशा में जा रहे हैं। ये बातें शादी से पहले ही करना ठीक रहेगा। ऑल द बेस्ट।

14/04/2017 को प्रकाशित