एक तो गर्मी का मौसम ऊपर से हैंडपंप खराब देखिये छतरपुर जिले के इकारा गाँव का हाल

छ्तरपुर जिले के ब्लाक ईसानगर के गांव इकारा में लोगों का हाल बेहाल। तीन महीने से हैंडपंप खराब हैं और ऊपर से गर्मी का मौसम।
साधू विश्वकर्मा का कहना है कि पानी की बड़ी दिक्कत है पीने वाला पानी उसी हैंडपंप से भरते हैं। सूखा वैसे भी पड़ा है और गर्मी भी पड़ रही है। यही वजह है की पूरे गांव को पानी की समस्या सता रही है। दो हैंडपंप हैं जिससे सब लोग पानी लाते हैं और अगर वो भी खराब हो गया तो पानी की बहुत ज्यादा दिक्कते होगी।
संध्या विश्वकर्मा ने बताया कि हैंडपंप को ऊपर करते ही छल्ला निकल जाता है। बार-बार गिरने की वजह से हम लोगों को छल्ला सुधरवाने में घंटों लग जाता है। उसके बाद भी वही स्थिति रहती है। गांव में तीन हैंडपंप हैं लेकिन इस हैंडपंप को छोड़कर सब खराब पड़े हैं। पूरा गांव इसी हैंडपंप से पानी भरते हैं।एक आहिरवार बस्ती में है उसमें पानी नहीं निकलता है।
मातादीन पाल ने बताया कि चैन खराब है और उसमें चार-पांच पाइप कम है। माया का कहना है कि पानी लेने दूसरे हैंडपंप जाना पड़ता है उसमें भी यही दिक्कतें हैं। दो तीन बार शिकायत भी की है, तीन महिना का बिगड़ा हैंडपंप है।
सरपंच कुंवर राजपूत ने बताया कि जब भी फोन करते है तो बस पता पूछकर कह देते है की हो जायेगा आज से पन्द्रह दिन हो गया फोन करते हुए, लेकिन आज तक कोई सुनवाई नहीं हो रही है। अभी परसों ही मैंने फोन करके कहा है कि इन्हीं हैंडपंपों को सुधरवा दिया जाए क्योंकि पानी की बहुत ज्यादा समस्या है। कार्यपालन यंत्री एस.के.जैन का कहना है कि अगर वास्तव में जांच के दौरान कुछ खराब पाया जाता है तो उसको सुधरवाया जायेगा।

रिपोर्टर- नसरीन

Uploaded on Apr 20, 2018