एक और बड़ी ट्रेन दुर्घटना, दुरंतो एक्सप्रेस पटरी से उतरी

पिछले दिनों से लगातार देश में रेल दुर्घटनाएं होती जा रही हैं। ताज़ा घटना नागपुर से मुंबई आ रही दुरंतो एक्सप्रेस के 6 डिब्बे पटरी से उतर जाने की है।

आसनगांव-वासिंग के बीच टिटवाला स्टेशन पर सुबह 6।30 बजे यह बड़ा हादसा हुआ है। बताया जा रहा है की लगातार हो रही बारिश से पहाड़ी मिट्टी, पत्थर खिसककर पटरी पर आने से यह हादसा हुआ है। जिसकी वजह से एसी कोच के डिब्बे पटरी से उतरे। 10 दिनों में यह चौथा ट्रेन हादसा है। कुछ लोगों के घायल होने की भी सूचना है।

हालांकि, अभी तक रेलगाड़ी के बेपटरी होने के सही कारण का पता नहीं चल पाया है। ऐसा अंदेशा है कि बीते तीन दिनों में कसारा घाट खंड पर भारी बारिश की वजह से रेलवे ट्रैक के कुछ हिस्से टूट गए थे। इस घटना से पूरी रेलवे लाइन प्रभावित हुई हैं।

इससे पूर्व हरिद्वार से पुरी के बीच चलने वाली कलिंग उत्कल एक्सप्रेस 26 अगस्त शाम दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के खतौली के पास हुए इस हादसे में ट्रेन की 14 बोगियां पटरी से उतर गई थीं, जिसके कारण 23 यात्रियों की मौत हो गई जबकि 97 अन्य घायल हो गए थे।

इसी महीने गया मुगलसराय रूट पर मालगाड़ी पटरी से उतर गई थी। करमनासा और धनीछा के बीच मालगाड़ी के 20 डिब्बे पटरी से उतरे थे। मई में यूपी के उन्नाव रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या तीन पर लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस (22121) के 11 डिब्बे पटरी से उतर गए थे। अप्रैल में कर्नाटक में कलगापुर स्टेशन के पास औरंगाबाद-हैदराबाद ट्रेन के चार डिब्बे पटरी से उतर गए थे।

हाल ही में हुई ट्रेन दुर्घटनाओं के बारे में यहां पढ़े।