उत्तर प्रदेश में एक और सांप्रदायिक दंगा – कांवडि़या और कुछ लोग भिड़े, हुई तोड़फोड़

07-08-14 Kshetriya - Ambedkar Nagar 2जिला अम्बेडकर नगर, ब्लाक अकबरपुर। 30 जुलाई को कांवडि़यों ने जमकर हंगामा किया और जिले के भीटी ब्लाक की दो बस, एस.ओ. की जीप और कैदियों की गाड़ी को जला दिया।
अम्बेडकर नगर-फैज़ाबाद क्षेत्र में दो दिन अकबरपुर से फैज़ाबाद आने वाले सारे बसों का रूट बदल दिया गया। तीन दिन तक जहांगीरगंज, बसखारी, अकबरपुर, टाण्डा और फैज़ाबाद बन्द रहा। 30 जुलाई को अयोध्या से सरयू नदी का जल लेकर पैदल जा रहे थे जब अकबरपुर के बसखारी सड़क नौतरिया पहुंचने पर सामने से बाइक से तीन लोगों ने एक कांवड़ को गिरा दिया। इसी में विवाद बढ़ गया और उन लोगों और कांवडि़यों के बीच मारपीट हो गई। कांवडि़यों ने जमकर हंगामा किया और उनकी बाइक, दो बस, एस.ओ. की जीप और कैदियों की गाड़ी जला डाली। मौके पर डी.एम., एस.डी.एम. और एस.पी. पहुंचे और लोगों को शान्त कराया। उसी दिन रात दस बजे शिव बाबा मंदिर पर दस दुकानें जला दी गईं। गुस्साए कांवडि़यों ने दो पत्रकारों का कैमरा भी तोड़ डाला।
अकबरपुर थाना कोतवाली के मुंषी श्रीकांत मौर्या ने बताया कि कांवड़ के अज्ञात लोगों पर मुकदमा अपराध संख्या 223/14 आपराधिक धाराएं 147 (दंगा करना) और 427 (लोक सम्पत्ति क्षति अधिनियम के तहत धारा 3) लगाई गई हैं। दूसरे समुदाय वाले अगबर ग्रामसभा मंुशीपुर मजरा मंसूरपुर अकबरपुर अम्बेडकर नगर के हैं। आरोपी शम्भू निषाद, करीम अहमद, ज़ीशन खान और मोहम्मद इस्मान पर इन दोनों आपराधिक धाराओं के अलावा धारा 338 (किसी की जान को खतरा पहुंचाना) भी लगी हैं। अभी कोइ्र पकड़ा नहीं गया है और छानबीन जारी है।