इस साल ओलंपिक में सबसे ज्यादा भाग ले रहे हैं ‘समलैंगिक खिलाड़ी’

1024px-Megan_Rapinoe_warming_up_before_a_MagicJack_matchww.ब्राज़ील के रियो शहर में हो रहे 2016 ओलंपिक खेलों में इस साल समलैंगिक खिलाड़ियों की भागीदारी रिकॉर्ड तोड़ संख्या में है। एक खेल पत्रिका की रिपोर्ट के अनुसार समलैंगिक समुदाय से उनतालीस खिलाड़ी इस साल ओलंपिक में भाग ले रहे हैं। 2012 के लन्दन ओलंपिक में सिर्फ 23 समलैंगिक खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था। इनमें से कई खिलाड़ी ओलंपिक मैडल भी जीत चुके हैं। जैसे हेलेन रिचार्डसन-वाल्श और केट रिचार्डसन-वाल्श, जो ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले पहले समलैंगिक दंपत्ति है। हेलेन और केट दोनों ब्रिटेन के लिए हॉकी खेलते हैं।
579761_294040927350135_536153215 ww_nरियो खेलों में हिस्सा लेने वाले समलैंगिक खिलाड़ियों में ब्रिटेन के टॉम डेली भी हैं, जिन्होंने डाइविंग में कांस्य पदक जीता है। 2016 के ओलंपिक खेलों में सिर्फ खिलाड़ी ही नहीं तीन कोच भी समलैंगिक समुदाय के हैं।
पिछले ओलंपिक खेलों की तुलना में इस बार के खेलों में समलैंगिक खिलाड़ियों की संख्या ज्यादा है लेकिन रियो शहर ने उन्हें पूरी तरह से स्वीकार नहीं किया है। ब्राज़ील की जनता ने अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों के समलैंगिक खिलाड़ियों का बहुत अपमान किया है।
हैरान करने वाली बात यह है कि इस खेल पत्रिका की समलैंगिक खिलाड़ियों की सूची में भारत की दुती चंद का नाम भी शामिल है!

साभार: द लेडीज फिंगर