इंडियन एक्सप्रेस: देश के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में मोदी सबसे आगे

साभार: विकिमीडिया कॉमन्स

अंग्रेजी अख़बार इंडियन एक्सप्रेस ने 30 मार्च को देश के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची जारी की है।
इस सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश की सबसे प्रभावशाली शख्सियत बताते हुए इंडियन एक्सप्रेस ने पहले पायदान पर जगह दी है। वहीं इस लिस्ट में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह दूसरे पायदान पर है। भारतीय न्याय प्रमुख दीपक जोशी इस सूची में तीसरे नंबर पर जगह बनाने में कामयाब रहे।
इंडियन एक्सप्रेस की इस सूची के अनुसार, देश की चौथी सबसे प्रभावशाली शख्सियत संघ प्रमुख मोहन भागवत है।
19 सालों तक कांग्रेस पार्टी की कमान संभालने वाली और वर्तमान कांग्रेस चेयरपर्सन सोनिया गांधी को इस सूची में 5वें नंबर पर है। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को 11 नंबर पर जगह दी गई है।
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री इस सूची में 6वें पायदान पर हैं जबकि केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह 7 नंबर पर हैं।
इस लिस्ट में देश के 9वें सबसे प्रभावी व्यक्ति उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हैं जबकि बहुजन समाज पार्टी की मुखिया 14वें नंबर है।
देश की आर्थिक व्यवस्था की कमान संभालने वाले केंद्रीय वित्त मंत्री को इस लिस्ट में 8वें रिलायंस इंडस्ट्री के प्रमुख और दिग्गज व्यापारी मुकेश देश के 10वें सबसे प्रभावी व्यक्ति हैं। जबकि राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख और बिहार के मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव 17 वें जबकि उनके बेटे और बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव 18वें नंबर हैं।
वहीं भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली 20वें सबसे प्रभावी शख्स हैं। पतंजलि प्रमुख और योग गुरू बाबा रामदेव इस लिस्ट में 28वें पायदान पर हैं। जबकि दिग्गज वकील और समाजसेवी प्रशांत भूषण देश के 50वें सबसे प्रभावी व्यक्ति हैं।