अयोध्या को बनाएंगे नव्या अयोध्या, योगी जी का कहना

साभार: विकिपीडिया

यूपी की योगी सरकार अयोध्या में एक आधुनिक टाउनशिप बनाने करने की तैयारी कर रही है। बताया जा रहा है कि ‘नव्य अयोध्या’ नाम से यह नई टाउनशिप वर्ल्ड क्लास सुविधाओं वाली होगी। जो लोग अपने अंतिम क्षणों में अयोध्या में आकर मोक्ष पाना चाहेंगे, उनके लिए स्टूडियो अपार्टमेंट भी सरयू नदी के किनारे बनाए जाएंगे।

इस स्टूडियो अपार्टमेंट के फ्लैट की कीमत 20-25 लाख रुपये होगी। जो लोग ये फ्लैट नहीं खरीद सकते उनके लिए भी स्कीम है। वह पांच लाख रुपये देकर फ्लैट खरीद सकते हैं और उनके मरने के बाद फ्लैट वापस अथॉरिटी का होगा।

पर्यटन विभाग ने इस प्रॉजेक्ट को मंजूरी दे दी है और अब इसे प्रदेश सरकार के पास भेज दिया गया है। नव्य अयोध्या की टैगलाइन ‘निर्वाण धामः मोक्ष प्राप्ति का स्थल’ होगी।  

यह प्रॉजेक्ट लंदन की एक कंसल्टेंसी फर्म प्राइस वॉटर हाउस कूपर ने तैयार किया है। प्रॉजेक्ट को पूरा करने में लगभग 1,200 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। यह टाउनशिप अयोध्या से 10 किलोमीटर दूर 500 एकड़ जमीन पर फैजाबाद-गोरखपुर नैशनल हाइवे पर बसाई जाएगी।

ये नव्य अयोध्या लंदन के तर्ज पर बसाई जाएगी। इस टाउनशिप का काम इसी साल से शुरू हो सकता है।

इसके लिए फैजाबाद-गोरखपुर नैशनल हाइवे के पास मांझा बरेठा में 500 एकड़ जमीन नव्य अयोध्या डिवेलप करने के लिए चिन्हित की गई है।