अजनर गांव के लोगों का आरोप, प्रधान और लेखपाल की मिली भगत से गौशाला की जमीन पर हो रही खुदाई

महोबा जिले के जैतपुर ब्लाक के अजनर गाँव में गौशाला की खाली पड़ी जमीन पर मिट्टी का अवैध खुदाई जारी है। लोगों का आरोप है कि गाँव का प्रधान और लेखपाल मिल कर इस अवैध खुदाई करवा रहे हैं।  इसी बीच लोगों ने पप्पू राजा नाम के लोगों को मिटटी खोदने से रोका जिसके बाद कई बार यहाँ बड़ा विवाद भी हुआ।
खबर लहरिया की पत्रकार श्यामकली का कहना है कि जानवरों के लिए चारा और बच्चों के लिए खेलने का मैदान इस अवैध खुदाई के बाद जानलेवा हो गया है। बच्चे खेलते खेलते गिर जाते हैं और जानवरों के लिए चारे की कमी हो गयी है।गाँवनिवासी ममता का कहना है कि हम एक जगह खोदने की मना करते हैं तो वो दूसरी तरफ से खुदाई शुरू कर देते हैं।
राजकुमारी ने बताया कि जब हमने मना किया तो हमें धमकाने के लिए कट्टा और लाठी दिखाई, मेरे बच्चे को मार के भगा दिया।  हमने थाने में भी शिकायत की लेकिन वहां भी हमारी एक नहीं सुनी गई।
गाँव वालों ने बताया कि खुदाई करने वाले झगड़ा करने लगते हैं, हाथा-पाई पर उतर आते हैं और ये लोग यहाँ रात में 10 बजे के बाद ही खुदाई करने आते हैं ताकि गाँव वाले दखल न दे सकें। हम चाहते है कि इसकी ऍफ़आईआर हो और प्रशासन कार्यवाही करे। ये सरकारी जमीन है इसपर इस तरह से कैसे कोई भी कब्जा कर सकता है।
अपने पर लगे आरोपों को लेकर पप्पू राजा का कहना है कि वहां न मैं था न ही मेरी मशीन थी। लोगों ने मुझपर गलत आरोप लगाया है।
वहीँ तहसीलदार अरुण कुमार ने आश्वाशन दिया है कि इस मामले के बारे में उन्हें पता है और वो इस पर जल्द ही कार्यवाही करेंगे।

रिपोर्टर- श्यामकली 

Published on Aug 4, 2017