अगर आप दबंग है, आपकी पहुँच अधिकारियों तक है तो बुंदेलखंड में आप कुछ भी कर सकते हैं

महोबा जिला खनन के मामले में बहुत चर्चित और जाना-माना है।यहां चारों तरफ खनन ही खनन दिखाई देता है। यहां धूल के कारण रात-दिन समझ में नहीं आटा है। यहां जो खनन होता है वो पैसे वाले दबंग किस्म के लोग करते हैं उन्हीं के नाम पट्टे किये जातें हैं।ज्यादातर ये लोग बाहरी होते हैं। ये पट्टाधारक अपने मनमुताबिक ठेकेदारों से काम कराते है। महोबा में उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश को जोड़ने वाली एक नदी निकली है। पहले यहां खनन नहीं होता था, जब से नई सरकार बनी है दो साल से यहां बहुत खनन होता है।इतना ज्यादा खनन हुआ है कि पेड़- पौधे काट दिए है और नदी में खाई कर दी गई है।
रामप्रसाद का कहना है कि एक महीना से खनन इतना बढ़ गया है कि नदी में खाई हो गई है। राजकुमारी का कहना है कि हरे-भरे पेड़ काट दिए गये है। उनको बालू खनन से रोकते है तो धमकी देते है। हरदयाल कुशवाहा का कहना है कि दबंग लोग पुलिस की सहायता से बालू खनन का काम करते है। कल्लू ने बताया कि यहां रात-दिन ट्रैक्टर से बालू ढोई जाती है।
बालू खनन के विषय पर एक महीना से चक्कर लगाने के बाद भी खनन अधिकारी से बात नही हो पाई है। डीएम रामविशाल मिश्रा से बालू खनन पर पूछने पर रास्ते के बारे में बता रहे है। उनका कहना है कि रास्ते को लेकर जो झगड़ा हुआ है उसकी जांच कराई जायेगी।

रिपोर्टर- सुनीता प्रजापति

Uploaded on Jan 19, 2018