अकेलापन को दूर करने के लिए ब्रिटेन में बना मंत्रालय

साभार: विकिमीडिया कॉमन्स

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टरीजा मे ने अपनी सरकार में एक नया मंत्रालय बनाया है। इस नये मंत्रालय का नाम अकेलापन मंत्रालय है, जैसा कि नाम से ही साफ हो गया है कि ये मंत्रायल नागरिकों के अकेलेपन को दूर करने का काम करेगा। ब्रिटेन की मुख्यमंत्री ने कहा कि कइस आधुनिक जिंदगी का दुखभर सच अकेलापन है, इसलिए हम समाज के लिए इस समस्या का सामना करना चाहते हैं।
ब्रिटिश रेड क्रॉस के अनुसार ब्रिटेन की कुल आबादी 65 मिलियन में से 9 मिलियन से ज्यादा लोग अकेलापन से ग्रसित हैं। इस रिपोर्ट के अनुसार यह समस्या क्षेत्र में बहुत तेजी से फैल रही है। ब्रिटेन को यूरोपियन यूनियन से निकले हुए एक साल से अधिक का समय हो चुका है। इस दौरान ब्रिटेन में अकेलापन चर्चा का विषय बना गया। जब ब्रिटेन ने यूरोपियन यूनियन से बाहर होने का फैसला लिया था, तब यूनियन ने ब्रिटेन को कहा कि वह अकेला ही रह जाएगा।
प्रधानमंत्री टरीजा मे ने देश में अकेलेपन के मंत्रालय का ऐलान करते हुए कहा कि अकेलापन इस आधुनिक जीवन की दुखद सच्चाई है। मैं इस सच का सामना करना चाहती हूं, अपने समाज के लिए और उनके लिए जिन्होंने हमारा ध्यान इस परेशानी की ओर डाला है। वो व्यक्ति जो अपनों को खो चुके हैं, वो जिनके पास बात करने को कोई नहीं हैं, वो अपने अनुभवों और अपने मन में आने वाली बातों को इनके साथ बांट सकते हैं।